What is WordPad(वर्डपैड क्या है)


What is WordPad(वर्डपैड क्या है)

माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड एक रिच टेक्‍स्‍ट एडिटर हैं, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 95 में शामिल किया और यह इसके बाद के सभी वर्जन में उपलब्ध हैं।
हालांकि WordPad माइक्रोसॉफ्ट के Notepad से बहुत अधिक करने में सक्षम हैं, लेकिन  यह Microsoft Word के जितना एडवांस नहीं है। फिर भी, यह आपको कई सारे अतिरिक्त फीचर्स प्रदान करता है, जैसे इमेजेस को एड करना और टेक्‍स्‍ट के फॅार्मेट की क्षमता।
नीचे दिए गए पिक्‍चर Microsoft WordPad का एक उदाहरण दिखाता है

Wordpad Welcome Screen
अन्य वर्ड प्रोसेसिंग एप्लिकेशन के समान, वर्डपैड में प्रोग्राम और वर्ड प्रोसेसिंग इंजन शामिल हैं। इस प्रोग्राम में Title Bar, Menu Bar, Toolbar, Status Bar, Format Bar, Document Ruler And Selection Bar है।
WordPad और Microsoft Word दोनों के द्वारा .RTF एक्सटेंशन उपयोग किया जाता है। प्रत्येक रिलीज के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने WordPad में.txt, .doc और .odt जैसे अधिक फ़ाइल फॉर्मेट सपोर्ट एड किए है।
डयॉक्‍युमेंट बनाने के लिए नोटपैड कि बजाए WordPad को पसंद किया जाता है, जब फ़ॉर्मेटिंग कि बात आती हैं। यह फ़ॉर्मेटेड और सिंपल टेक्‍स्‍ट दोनों को हैंडल कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तुलना में इसके फीचर्स सरल है और Word डयॉक्‍युमेंट के लिए एक उत्कृष्ट एडिटर और मिनी व्‍यूअर के रूप में माना जा सकता है।
यह फ़ॉन्ट, कैरेक्‍टर लेवल फॉर्मेटिंग, मार्जिन और मॉडिफिकेशन में सक्षम है। इसमें आप डयॉक्‍युमेंट में साउंड फ़ाइलें, चार्ट और ग्राफिक्स इन्‍सर्ट कर सकते है। हाइपरटेक्स्ट लिंक भी एड किए जा सकते है और ज़ूम इन और ज़ूम आउट फीचर भी उपलब्ध है।
हालांकि, वर्डपैड को फुल-फ़ीचर्ड वर्ड प्रोसेसर के रूप में नहीं माना जाता। इसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विपरीत स्‍पेल चेक या ग्रामर चेक करने जैसे इंटरमीडिएट फीचर नहीं हैं। WordPad उन डयॉक्‍युमेंटस् के लिए रिकमेंड नहीं है जिनमें बहुत से स्ट्रक्चर्ड एलिमेंट हैं। यह कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों या HTML एडिटींग के लिए भी रेकमेंडेड नहीं है। यह नोटपैड की तुलना में लोड करने के लिए स्‍लो है लेकिन ऑफिस स्वीट्स के दूसरे वर्ड प्रोसेसर के मुकाबले अधिक फास्‍ट है।


Comments